Story of sant maluk daas ji

.                           संत मुलक दास

               एक बार कबीर साहिब कही सत्संग करने गये हुये थे। उस गाव मे कबीर साहिब के बहुत शिष्य थे। गाव मे एक जश्न जैसा महोल था। सब शिष्य अपने गुरूजी को अपने घर भण्डारा व सतसंग के लिए अरदास लगा लहे थे।

             जाहिर सी बात है जहा भण्डारा और गुरूजी का सत्संग होगा वहा हलवा तो बनेगा ही। मुलकदास को ये अच्छा नही लग रहा था। सोच रहा था कि कोई संत इन गाव के भोले भाले लोगो को भटका रहा है ये सोच कर कबीर साहिब के पास आया। और कहने लगा कि महनत करके क्यो नही खाते।


        कबीर साहिब ने कहा कि हमे तो परमात्मा इसी तरह देता है। इसी तरह हम भगतो के घर भण्डारा करते है। मुलक दास ने कहा कि तुम्हारा भगवान मुझे भी यु ही खिलाये तो मै मानुगा।

  कबीर साहिब ने कहा कि सबको खिलाते है वो तुमको भी खिलायेगे। मुलकदास कह कर चला गया कि आज तुम्हारे भगवान मुझे खिलायेगे तो मै तुम्हारी शरण गहण करूगा।

       मुलकदास गाव से बाहर एक वृक्ष पर चढकर बैठ गये कि मुझे यहा कौन आयेगा खिलाने।थोडी देर मे एक गडरियो का टोल वहा आ गया और अपने पशुऔ का दुध निकालकर खीर बनाने लग गये। खीर बनने ही वाली थी कि डाकुऔ के घोडो की आवाज सुनाई देने लग गई । सब गडरिये अपने पशुऔ के साथ चले गये और वो खीर वहा पर रह गई ।


        डाकु आ गये और उसी वृक्ष के नीचे आराम करने लग गये जीस पर मुलकदास था। डाकुऔ ने वहा खीर देखी और खाने की सोची। एक वृध्द डाकु कहने लगा कि इस जगल मे खीर कहा से आई कही हमे मारने का सडयन्त्र तो नही। जिसने भी खीर बनाई वो यही होगा। और तलाश करने लगे। वृक्ष उपर मुलकदास दिखाई दिया और नीचे बुलाकर खीर खाने को कहा। मुलकदास के मना करने पर पीटाई की और खीर जबरदस्यी खिलाई कि यदि इसमे जहर आदि होगा तो ये मर जायेगा। बाद मुलकदास से सारा वृत्तांत सुनाया तो उसको वहा से जाने दिया

      मुलकदास सिधा कबीर साहिब के पास आये और कहन लगे कि भगवान तो खीर जबरदस्ती खिलावे है। और कबीर साहिब से नाम उपदेश लिया और अपना आत्म कल्याण करवाया।

     मलूक दास ने शर्त रखी थी आज में कुछ नही खाऊंगा तेरे भगवान में शक्ति है तो मुझे खिलाकर दिखाए परमात्मा ने डाकू के माध्यम से उसको मार मार के खीर खिलवाई। कबीर साहिब अपनी प्यारी आत्माओ को थोक पिट के अपनी शरण ले ही लेते है
🙏 जय हो बंदी छोड़ की🙏
🌳🌹🌳🌹🌳🌹🌳🌹
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment